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Annamalai University M.Ed Admission 2020 – Application Form (Released), Eligibility

अन्नामलाई विश्वविद्यालय एम.एड प्रवेश 2020 – अन्नामलाई विश्वविद्यालय (एयू) ने एमएड में प्रवेश के लिए अधिसूचना जारी की है। अकादमिक वर्ष 2020-21 के लिए डिग्री कार्यक्रम। योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। चयन तमिलनाडु सरकार / समकक्ष बोर्ड की प्रासंगिक योग्यता परीक्षा और तमिलनाडु सरकार द्वारा पीछा आरक्षण के नियम पर आधारित होगा। उम्मीदवार नीचे दिए गए इस पृष्ठ से अन्नामलाई विश्वविद्यालय एमएड प्रवेश 2020 के बारे में सभी विवरण देख सकते हैं।

नवीनतम: अन्नामलाई विश्वविद्यालय एम.एड प्रवेश 2020 के लिए आवेदन पत्र जारी किया गया है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लिंक प्राप्त करने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।

अन्नामलाई विश्वविद्यालय एम.एड प्रवेश 2020

नवीनतम अपडेट के लिए सदस्यता लें

इच्छुक उम्मीदवार अन्नामलाई विश्वविद्यालय द्वारा जारी एमएड प्रवेश 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को सभी विवरणों को ध्यान से देखना चाहिए।

कोर्स की अवधि: दो शैक्षणिक वर्ष (चार सेमेस्टर के साथ) – पूर्णकालिक।
निर्देश का माध्यम: अंग्रेज़ी

एमनाड एडमिशन 2020 के लिए अन्नामलाई विश्वविद्यालय के लिए अनुसूची नीचे दी गई है।

प्रतिस्पर्धा खजूर
आवेदन शुरू होते हैं 20 जुलाई 2020
ऑनलाइन आवेदन पत्र भरे जाने की प्राप्ति की अंतिम तिथि घोषित किए जाने हेतु

एयू एमएड एप्लीकेशन फॉर्म 2020

उम्मीदवार केवल anamalaiuniversity.ac.in पर लॉग इन करके केवल ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन करें। पंजीकरण के लिए दिशा निर्देश अन्नामलाई विश्वविद्यालय की वेबसाइट के साथ-साथ हमारे पेज पर भी उपलब्ध हैं। उम्मीदवार नीचे दिए गए सीधे लिंक से आवेदन पत्र भर सकते हैं।

ऑनलाइन अर्जी कीजिए: यहाँ क्लिक करें अन्नामलाई विश्वविद्यालय एमएड प्रवेश 2020 के लिए आवेदन करने के लिए

आवेदन शुल्क

  • एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए: रु। 500 / –
  • अन्य उम्मीदवारों के लिए: रु। 1000 / –

भरे हुए ऑनलाइन आवेदन / डाउनलोड अनुप्रयोगों और बाड़ों के साथ स्पीड पोस्ट या पंजीकृत डाक या रजिस्ट्रार, अन्नामलाई विश्वविद्यालय, अन्नामलाई नाहर – 608 002 द्वारा व्यक्ति को भेजे जाएंगे और मांग किसी भी राष्ट्रीयकृत / से प्राप्त की जानी चाहिए। अनुसूचित बैंक और चेन्नई में देय।

आवेदन पत्र के साथ संलग्नक

उम्मीदवारों को सभी बाड़ों को सावधानीपूर्वक संलग्न करने की सलाह दी जाती है। अन्यथा, उनकी कमी के कारण आपकी उम्मीदवारी कभी भी रद्द की जा सकती है जो बहुत निराशाजनक हो सकती है। इसलिए, हम आपको महत्वपूर्ण संलग्नक की एक सूची प्रदान कर रहे हैं ताकि आप गलत तरीके से संलग्न या अपूर्ण दस्तावेजों के कारण पीड़ित न हों।

  1. 10 वीं मार्क शीट
  2. एचएससी / समकक्ष मार्कशीट
  3. B.Ed / BAEd / B.Sc.Ed
  4. स्नातकीय / स्नातकोत्तर / एम.फिल / पीएचडी। अंक तालिका
  5. एनएसएस / एनसीसी / खेल प्रमाण पत्र
  6. स्थानांतरण प्रमाण पत्र
  7. ST, SC, SCA, MBC & DNC, BC, और BCM के लिए स्थायी सामुदायिक प्रमाणपत्र कार्ड।
  8. नैटिसिटी सर्टिफिकेट – यदि लागू हो

ध्यान दें: उम्मीदवारों को काउंसलिंग के समय इन दस्तावेजों की 1 फोटोकॉपी के साथ मूल मार्क शीट और टीसी का उत्पादन करना चाहिए।

पंजीयक
ANNAMALAI विश्वविद्यालय
अन्नामलाई नगर
चिदंबरम
CUDDALORE DISTRICT
TAMIL NADU पिन- 608 002

अन्नामलाई विश्वविद्यालय एम.एड प्रवेश 2020 पात्रता मानदंड

फॉर्म भरने से पहले आपको पात्रता मानदंड की जांच करनी चाहिए ताकि ऐसा न होने के कारण आप आवेदन फॉर्म न भरें और अपना कीमती समय और आवेदन शुल्क बर्बाद करने से खुद को बचा सकें। तो, उम्मीदवारों को बीएड में 50% होना चाहिए। / बीएड। / बी.एससी.एड. सीबीसीएस (च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम) के तहत इस विश्वविद्यालय की डिग्री परीक्षा या समकक्ष के रूप में मान्यता प्राप्त किसी अन्य विश्वविद्यालय की शिक्षा में डिग्री परीक्षा।

अन्नामलाई विश्वविद्यालय एम.एड प्रवेश 2020 चयन प्रक्रिया

हम पूरी प्रक्रिया के दौरान आपका मार्गदर्शन करने के लिए यहां हैं। उम्मीदवारों का चयन योग्यता परीक्षा में उनके चयन और विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित एक चयन परीक्षा और एक साक्षात्कार द्वारा किया जाएगा। उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर, एक मेरिट सूची तैयार की जाएगी। पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों को वरीयता दी जाएगी। चयन परीक्षा और साक्षात्कार की तिथि बाद में सूचित कर दी जाएगी।

अन्नामलाई विश्वविद्यालय एम.एड प्रवेश 2020 महत्वपूर्ण जानकारी

आवेदकों के लिए महत्वपूर्ण शर्तें

  • जो उम्मीदवार एक कार्यक्रम में शामिल हो गए हैं और छूटना चाहते हैं, उन्हें अध्ययन के वर्ष तक ट्यूशन शुल्क का भुगतान करना चाहिए।
  • यदि उम्मीदवार कक्षाओं के शुरू होने से पहले कार्यक्रम को बंद कर देता है और परिणामी रिक्ति को भर दिया जाता है, तो उम्मीदवार द्वारा भुगतान की जाने वाली फीस सहित सावधानी से जमा शुल्क सेवा शुल्क में कटौती के बाद वापस कर दिया जाएगा।
  • प्रत्येक अकादमिक वर्ष के लिए देय तिथि से पहले अच्छी तरह से भुगतान किया जाना चाहिए, असफल होने पर विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित जुर्माना वसूला जाएगा। अभ्यर्थी को फीस बकाया राशि को मंजूरी दिए बिना विश्वविद्यालय परीक्षा के लिए उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • ट्रांसफर सर्टिफिकेट जारी होने से पहले पूरे कार्यक्रम के लिए फीस, यदि कोई हो, तो छात्र द्वारा देय होगा। हालाँकि, कार्यक्रम की शेष अवधि के लिए विशेष शुल्क माफ किया जाएगा।
  • छात्र से किसी भी बकाया के लिए समायोजन के बाद आवेदन पर सावधानी जमा वापस की जाएगी। पाठ्यक्रम को पूरा करने के एक वर्ष के भीतर सावधानी जमा की वापसी के लिए आवेदन प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
  • कोई प्रमाण पत्र जारी नहीं किया जाएगा, जब तक कि उम्मीदवार ने फीस आदि के सभी बकाया को विश्वविद्यालय के कारण मंजूरी नहीं दी है।
  • प्रवेश, परीक्षाओं, फीस के प्रेषण, आदि के संबंध में किसी भी विवाद के संबंध में, मुकदमा दायर करने या शिकायत को प्राथमिकता देने या विश्वविद्यालय के खिलाफ कोई कानूनी कार्यवाही करने के लिए अधिकार क्षेत्र का स्थान केवल चिदंबरम टाउन होगा।
  • प्रवेश के समय प्रस्तुत किए गए मूल प्रमाण पत्र दूसरे सेमेस्टर के अंत से पहले वापस आ जाएंगे। यदि किसी उम्मीदवार को वैध कारणों के लिए मूल प्रमाणपत्रों की आवश्यकता होती है, तो वह वैध प्रमाण के साथ आवेदन कर सकता है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने साथ अंकसूची या अन्य प्रमाणपत्रों की प्रतियों को सत्यापित करें जो छात्रवृत्ति / बैंक ऋण आदि के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक हो।

सामान्य जानकारी

प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रियाओं का पालन किया जाना चाहिए। विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित शुल्क के साथ बोनाफाइड / कोर्स पूरा / मार्क सूची आदि।

सामान्य: अध्ययन की अवधि के दौरान प्रत्येक सेमेस्टर / वर्ष के लिए मार्क सूची विश्वविद्यालय द्वारा जारी की जाएगी और अध्ययन के संबंधित विभागों के माध्यम से वितरित की जाएगी। कार्यक्रम के पूरा होने पर, संबंधित विभाग के माध्यम से प्रोविजनल सर्टिफिकेट और ट्रांसफर सर्टिफिकेट भी वितरित किया जाएगा।

प्रवासन प्रमाणपत्र: यह प्रमाणपत्र विश्वविद्यालय कार्यालय (‘के’ खंड) द्वारा केवल उन लोगों की मांग पर जारी किया जाएगा जिन्होंने भारत में किसी भी शैक्षणिक संस्थान में उच्च अध्ययन से गुजरने की योजना बनाई है।

डुप्लीकेट प्रमाणपत्र – मार्क लिस्ट / डिग्री / ट्रांसफर सर्टिफिकेट: सर्टिफिकेट के नुकसान के लिए पुलिस डिपार्टमेंट से एक सर्टिफिकेट मंगवाना पड़ता है, जिससे पता चलता है कि सर्टिफिकेट वास्तव में रिकवरी से परे खो गए थे।

उपाधि प्रमाण – पत्र: दीक्षांत समारोह में डिग्री प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित करते हुए हर साल सितंबर / अक्टूबर के महीने के दौरान प्रमुख दैनिक समाचार पत्रों में अधिसूचना जारी की जाएगी। छात्र निर्धारित प्रपत्र में उसी के लिए आवेदन करेंगे जो विश्वविद्यालय से प्राप्त किया जा सकता है।

व्यक्तिगत फाइल: छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी पढ़ाई पूरी होने तक सभी अकादमिक रिकॉर्ड जैसे कि ट्यूशन फीस, परीक्षा शुल्क, इंस्ट्रूमेंट शुल्क, कंडेनशन शुल्क आदि के चालान के लिए एक व्यक्तिगत फाइल रखें।

पुन: प्रवेश: यदि उसकी पढ़ाई के कार्यकाल के दौरान किसी भी उपस्थिति की कमी है, तो उम्मीदवार विश्वविद्यालय के परीक्षाओं के लिए उपस्थित होने के लिए प्रमाण के रूप में अपने पिछले सेमेस्टर / वर्ष के अंक सूची (ओं) की फोटोकॉपी के साथ संबंधित प्रमुखों के माध्यम से फिर से प्रवेश के लिए आवेदन करेंगे। ।

नाम / जन्म तिथि का परिवर्तन: उम्मीदवार जो अपने नाम का नाम, जन्मतिथि बदलना चाहते हैं, उन्हें संबंधित सरकार से “गजट अधिसूचना” की एक प्रति तैयार करके अध्ययन की अवधि के दौरान ही किया जाना चाहिए। ऐसा परिवर्तन उनके / के पूरा होने के बाद मनोरंजन किया जाएगा। विश्वविद्यालय में उसकी पढ़ाई

प्रमाणपत्र कैसे प्राप्त करें:

  • छात्र इस विश्वविद्यालय में किसी भी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। बोनाफाइड, कोर्स कंप्लीटेशन, डुप्लीकेट मार्क लिस्ट, डिग्री सर्टिफिकेट और ट्रांसफर सर्टिफिकेट आदि, कार्यक्रम पूरा होने पर अपने अध्ययन के कार्यकाल के दौरान या कार्यालय से समान प्राप्त कर सकते हैं। या कार्यालय में आवेदन दाखिल करने की तारीख से एक पखवाड़े के भीतर डाक द्वारा। उसे अनिवार्य होना चाहिए:
  1. पत्र की एक प्रति जहां उसने / उसके लिए आवेदन किया है
  2. प्रेषण चालान की एक प्रति और
  3. किसी भी अन्य दस्तावेज, जब भी विश्वविद्यालय में जमा किए गए मूल (या) लेनदेन में कोई कमी हुई।
  • यदि उम्मीदवारों को निर्धारित अवधि के भीतर प्रमाण पत्र प्राप्त नहीं होता है, तो वह तुरंत प्रमाणपत्रों की प्रासंगिक प्रतिलिपि के साथ प्रस्तुत किए गए अभिलेखों की प्रासंगिक प्रतिलिपि के साथ ‘के’ अनुभाग के अनुभाग प्रमुख / उप पंजीयक की सहायता ले सकते हैं। , इसलिए कार्यालय से प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए उन्हें सक्षम करने के लिए (या) आवश्यक मार्गदर्शन उसी के लिए प्रदान किया जाएगा।
  • विश्वविद्यालय के विभिन्न कार्यक्रमों में दाखिला लेने वाले छात्रों को प्रवेश के समय उत्पादित अपने मूल प्रमाण पत्रों को तीन महीने के भीतर या तो कार्यक्रम के बीच में ही बंद कर देना चाहिए। विश्वविद्यालय इस अवधि से परे किसी भी चूक या प्रमाणपत्र के नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं है।

अन्नामलाई विश्वविद्यालय एम.एड प्रवेश 2020 शुल्क संरचना

एम.एड प्रवेश के लिए फीस संरचना पिछले वर्ष की जानकारी के अनुसार इस प्रकार है। हॉस्टल फीस और ट्यूशन फीस दो तरह की होती है। छात्र नीचे दी गई तालिका से अधिक जानकारी की जांच कर सकते हैं।

ट्युशन शुल्क: उम्मीदवार द्वारा भुगतान किए जाने वाले ट्यूशन शुल्क का विवरण इस प्रकार है:

शिक्षा के मास्टर (एमएड) प्रति वर्ष कुल शुल्क (रु। में)
1 ला वर्ष 45,210 / –
दूसरा साल 43,500 / –

छात्रा शुल्क: अन्नामलाई विश्वविद्यालय एक आवासीय विश्वविद्यालय है। पर्याप्त छात्रावास आवास उपलब्ध है। उम्मीदवारों को छात्रावास में रहने की सलाह दी जाती है। कमरे का किराया और स्थापना शुल्क नीचे दिए गए हैं:

कार्यक्रम का नाम छात्रावास का नाम सावधानी जमा (रु। में) वार्षिक छात्रावास और मेस शुल्क (रु।) कुल शुल्क (रु।)
M.Ed मल्लीगई इलम (पुरुष) 5,000 / – 45,000 / – 50,000 / –
थमारई इलम (महिला)
एससी / एससीए / एसटी छात्र (कोई भी छात्रावास) 5,000 / – 19,000 / – * 24,000 / –

ध्यान दें: * इस शुल्क का भुगतान छात्रों को छात्रावास में शामिल होने के समय करना पड़ता है।

सरकारी वेबसाइट: annamalaiuniversity.ac.in

अन्नामलाई विश्वविद्यालय एम.एड प्रवेश 2020 के अधिक विवरण के लिए, डाउनलोड करें- विज्ञापन | सूचना विवरणिका डाउनलोड करें।

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