Are Foods With Low-Fat Labels Really Weight Loss-Friendly? Try These Healthy Low-Fat Options

0
27

क्या लो-फैट लेबल वाले खाद्य पदार्थ वास्तव में वजन घटाने के अनुकूल हैं? इन स्वस्थ कम वसा वाले विकल्पों का प्रयास करें

वजन बढ़ाने से बचने के लिए स्वस्थ कम वसा वाले खाद्य पदार्थ चुनें

हाइलाइट

  • स्वस्थ वजन घटाने के लिए पूरे कम वसा वाले विकल्पों का प्रयास करें
  • दालें वसा में कम होती हैं जो आपके वजन घटाने के आहार के अलावा हो सकती हैं
  • कम वसा वाले लेबल के साथ चिह्नित खाद्य पदार्थ अस्वास्थ्यकर हैं

वजन घटाना पिछले एक दशक में सबसे चर्चित विषयों में से एक बन गया है। हर कोई वजन कम करने के सबसे तेज तरीकों की तलाश में है। कई सनक आहार ने त्वरित वजन घटाने का दावा किया है। जब आहार की बात आती है, तो बाजार में कई खाद्य पदार्थ वसा में कम होने का दावा करते हैं। यह उन लोगों के लिए बहुत आकर्षक हो सकता है जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे खाद्य पदार्थों पर कम वसा वाले लेबल भी सभी वजन पर नजर रखने वाले होते हैं लेकिन ये खाद्य पदार्थ हैं। लेकिन क्या ये खाद्य पदार्थ वास्तव में वसा रहित होते हैं? यदि हाँ, तो क्या ये स्वस्थ हैं? कई ब्रांड विभिन्न तरीकों से वसा रहित लेबल का चालाकी से उपयोग करते हैं। यहाँ कुछ चीजें हैं जो आपको बाज़ार में भरवाए जाने वाले वसा रहित खाद्य पदार्थों के बारे में जानना चाहिए।

कम वसा वाले खाद्य पदार्थों के बारे में सच्चाई

कम वसा वाले या वसा रहित लेबल वाले अधिकांश खाद्य पदार्थों को स्वस्थ पदार्थों से नहीं भरा जाता है। इनमें से अधिकांश उत्पादों में अक्सर बहुत अधिक चीनी होती है। चीनी के साथ, कई अस्वास्थ्यकर तत्व हैं जो आप अपने वजन घटाने के आहार में नहीं चाहते हैं। इसके परिणामस्वरूप वजन कम होने के बजाय वजन बढ़ सकता है।

ji7ds7p “>। loss_625x300_14_Febdays_20.jpg “/>

आपको प्रभावी रूप से वजन कम करने के लिए सही विकल्प बनाने की आवश्यकता है
फोटो साभार: iStock

किसी भी उत्पाद को खरीदने से पहले आपको लेबल्स को ध्यान से पढ़ना चाहिए। यह समझने में मदद करेगा कि क्या खरीदना है और क्या नहीं। लेबल पढ़ने से आपको उपयोग की जाने वाली सामग्री का विवरण जानने में भी मदद मिलेगी।

यह भी पढ़े: वेट लॉस डाइट: 100 कैलोरी से कम प्रोटीन वाले नाश्ते

स्वस्थ कम वसा वाले विकल्प जिन्हें आपको चुनना चाहिए

यदि आप कम वसा वाले खाद्य पदार्थ चुनना चाहते हैं, तो कुछ पूरे खाद्य पदार्थ चुनने के लिए अच्छे विकल्प हैं। आप पोषक तत्वों से भरपूर कुछ स्वस्थ विकल्प चुन सकते हैं। यहाँ कुछ स्वस्थ कम वसा वाले खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप अपने वजन घटाने के आहार में शामिल कर सकते हैं।

1. फल

फल पोषक तत्वों से भरे होते हैं और साथ ही इनमें वसा कम होता है। फल आपके वजन घटाने के आहार में पूरी तरह से फिट हो सकते हैं और आपको आवश्यक पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं।

3f76skjo “=”> “> jpg “/>

वजन कम करने वाला आहार: अपने आहार में अधिक से अधिक फल शामिल करें
फोटो साभार: iStock

2. सब्जियाँ

सब्जियां विशेष रूप से पत्तेदार साग वसा रहित होती हैं। ये फाइबर से भरे होते हैं जो आपको अधिक समय तक भरा हुआ रखते हैं। सभी आवश्यक पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए वजन कम करने वाली डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करने की भी सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें: आजमाएं ये हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट ऑप्शन जो आपका वजन कम कर सकते हैं

3. दलहन

दालें लगभग हर वजन घटाने वाले आहार का एक हिस्सा हैं। दालें बिना कोलेस्ट्रॉल वाले वसा में कम होती हैं। दालों में फाइबर भी अधिक होता है जो आपको अधिक समय तक भरा रखता है। अपने आहार में दालों को शामिल करने से आपके आहार में कई अन्य पोषक तत्व शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें: प्रोटीन से भरपूर दालें वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं, यहां जानिए कैसे; जानिए अन्य स्वास्थ्य लाभ

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। NDTV इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here