Boeing Against Changing 737 MAX Wiring, Red-Flagged By Regulators: Report

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737 मैक्स वायरिंग को बदलने के खिलाफ बोइंग, रेड-फ्लैग्ड बाय रेगुलेटर: रिपोर्ट

बोइंग ने एफएए के साथ बातचीत में नोट किया है कि एक ही तारों के बंडल 737 एनजी में हैं

सीएटल, वाशिंगटन:

बोइंग सह ने यू.एस. फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन को बताया कि यह विश्वास नहीं करता है कि इसके ग्राउंडेड 737 मैक्स जेटलाइनर पर वायरिंग बंडलों को अलग करने या स्थानांतरित करने की आवश्यकता है, जो नियामकों ने चेतावनी दी है कि भयावह परिणामों के साथ शॉर्ट सर्किट हो सकता है, इस मामले से परिचित लोगों ने शुक्रवार को कहा।

एफएए ने शुक्रवार को पुष्टि की कि इसे वायरिंग मुद्दे के बारे में योजना निर्माता से एक प्रस्ताव मिला था।

एजेंसी ने एक बयान में कहा, “एफएए 737 मैक्स के साथ हाल ही में खोजे गए वायरिंग मुद्दे के समाधान के लिए बोइंग के प्रस्ताव का कठोरता से मूल्यांकन करेगा। निर्माता ने सभी प्रमाणन मानकों के अनुपालन का प्रदर्शन करना चाहिए,” एजेंसी ने एक बयान में कहा।

अमेरिका के नियोजक और FAA ने पहली बार कहा कि जनवरी की शुरुआत में वे एक वायरिंग मुद्दे की समीक्षा कर रहे थे, जो संभावित रूप से 737 MAX पर शॉर्ट सर्किट का कारण बन सकता था, और कुछ परिस्थितियों में पायलटों ने समय पर प्रतिक्रिया नहीं दी तो दुर्घटना हो सकती है।

बोइंग के एक प्रवक्ता ने एफएए के लिए वायरिंग पर सभी सवालों का उल्लेख करते हुए कहा कि एजेंसी अंतिम निर्णय करेगी और कंपनी एफएए के सवालों का जवाब दे रही है।

बोइंग के 737 मैक्स को इंडोनेशिया और इथोपिया में दो दुर्घटनाओं के बाद पिछले मार्च में दुनिया भर में पांच महीने के भीतर 346 लोगों की मौत हो गई थी।

बोइंग ने दोनों क्रैश से जुड़े MCAS के रूप में जाने वाले स्टॉल-रोकथाम सॉफ़्टवेयर को अपडेट करने में महीनों का समय बिताया है, लेकिन विमान को फिर से मंजूरी देने के लिए नियामकों के प्रयासों को जटिल बनाते हुए, ताज़ा मुद्दे सामने आए हैं।

737 MAX की गहन जांच को देखते हुए, बोइंग को इस बात पर सवाल उठना लाजिमी है कि क्या MCAS सिस्टम शॉर्ट सर्किट की स्थिति में पायलटों के लिए प्रतिक्रिया करना कठिन बनाता है।

737 MAX पर एक दर्जन से अधिक विभिन्न स्थान हैं जहाँ तारों के बंडल एक साथ बहुत पास हो सकते हैं। अधिकांश स्थान एक विद्युत खाड़ी में कॉकपिट के नीचे हैं।

यदि बंडलों में संभावित खतरा होता है, तो विनियमों में आमतौर पर बंडलों को अलग करने या भौतिक अवरोध को जोड़ने की आवश्यकता होती है।

बोइंग ने एफएए के साथ बातचीत में नोट किया है कि एक ही वायरिंग बंडल 737 एनजी में हैं, जो 1997 से सेवा में है और किसी भी वायरिंग मुद्दों के बिना 205 मिलियन उड़ान घंटों में लॉग इन किया है।

वायरिंग पर नए सुरक्षा नियमों को 1998 के स्विस एयर 111 दुर्घटना के बाद अपनाया गया था।

कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि रायटर पिछले महीने बोइंग एक ऐसे डिजाइन पर काम कर रहे थे, जो जरूरी होने पर वायरिंग बंडल को अलग कर देगा। बंडलों को हिलाने से मैक्स की वापसी में और देरी हो सकती है, हालांकि, और रॉयटर्स ने गुरुवार को बताया कि अप्रैल या उसके बाद तक एक महत्वपूर्ण प्रमाणन परीक्षण उड़ान की उम्मीद नहीं थी।

इस सप्ताह तीन अमेरिकी एयरलाइनों ने जून से अगस्त तक या बाद में 737 MAX उड़ानों को फिर से शुरू किया। बोइंग ने अनुमान लगाया है कि अमेरिकी अधिकारी विमान के मध्य वर्ष के आसपास सुरक्षा प्रतिबंध को हटा देंगे।

यह स्पष्ट नहीं है कि यूरोपीय संघ विमानन सुरक्षा एजेंसी मैक्स वायरिंग बंडलों को अलग करने की मांग करेगी या नहीं। एजेंसी के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को कहा कि नियामक “बोइंग से अतिरिक्त जानकारी की प्रतीक्षा कर रहे थे।”

(हेडलाइन को छोड़कर, यह कहानी NDTV के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित हुई है।)

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