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Stress relieving tips for college students

कॉलेज के छात्र हमेशा काम का बोझ कभी न खत्म होने के ढेर से निपटने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। हालांकि यह कुछ अपनी स्वयं की शिथिलता का परिणाम है, जबकि अन्य बीमार प्रबंधित कार्यक्रम का परिणाम हैं। लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या कारण है कि वे हमेशा तनाव से संबंधित समस्याओं से ग्रस्त होते हैं। उनके व्याख्यान, नौकरी, असाइनमेंट, पार्टियों और उनकी सूची के लिए अन्य चीजों के बीच वे हमेशा बहुत कम समय में करने के लिए बहुत अधिक होने की शिकायत कर रहे हैं। और जब ये चीजें ढेर होने लगती हैं तो वे अधिक से अधिक असहनीय हो जाते हैं और उन्हें पहनना शुरू कर देते हैं, जिससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं और अन्य समस्याएं पैदा हो जाती हैं। इनमें से बहुत से मुद्दों को उनके कार्यभार के बेहतर प्रबंधन की एक साधारण आदत से रोका जा सकता है और चीजों को थोड़ा कठिन होने पर भी खाड़ी में तनाव बनाए रखना सीखना है। नीचे उल्लेख किया गया है कुछ प्रभावी तनाव से राहत कॉलेज के छात्रों के लिए युक्तियाँ।

अपने प्यारे लोगों के साथ हैंगआउट करें

प्रियजनों के साथ समय बिताना तनाव के निर्माण को रोकने का एक शानदार तरीका है। यहां तक ​​कि अगर आप घर से दूर रहते हैं तो भी हर महीने कम से कम एक बार वीडियो कॉल पर अपने परिवार से जुड़ने का इशारा करें या हो सके तो हर तिमाही में वीकेंड ट्रिप होम की योजना बनाएं। हर बार अपने दोस्तों और रूममेट्स के साथ हैंगआउट करें। यह आपको एक निर्धारित दिनचर्या से दूर होने में मदद करेगा और आपको हर बार एक बार आगे देखने के लिए कुछ नया देगा। अपने आप को उन दोस्तों के साथ घेरें जो सहायक और समझदार हैं, वे तनावपूर्ण समय के दौरान महान रक्षक बनकर आते हैं। आप आश्चर्यजनक सलाह से आश्चर्यचकित हो सकते हैं एक अच्छा दोस्त विशेष रूप से अगर वे इसी तरह की स्थिति के माध्यम से पेश कर सकते हैं।

अपने स्वास्थ्य की देखभाल करें

अपने स्वास्थ्य की अच्छी देखभाल करते हुए, शारीरिक और मानसिक दोनों ही तनाव को दूर रखने में एक लंबा रास्ता तय कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप स्वस्थ भोजन खाएं और नियमित व्यायाम करें। इसके अलावा, एक उचित नींद पैटर्न रखें और अपनी नींद से समझौता न करें। अधिकांश छात्रों को इसका एहसास नहीं होता है लेकिन नींद आपके शरीर और दिमाग को स्वस्थ रखने में एक बहुत ही आवश्यक तत्व है। आपके शरीर द्वारा संचारित संकेतों पर ध्यान दें। जैसे यदि आप तनावग्रस्त हैं तो आपका शरीर इसे सिरदर्द, एकाग्रता की कमी, निराशा आदि जैसे लक्षणों से संकेत देगा। ऐसे संकेतों को पढ़ना और अपने शरीर के भीतर होने वाली समस्याओं को ठीक करना सीखें। इसके अलावा, यदि आपको लगता है कि आप लगातार तनाव का अनुभव कर रहे हैं, तो इसके बारे में माता-पिता या किसी ऐसे व्यक्ति से बात करने में संकोच न करें, जो आपसे निपटने में मदद कर सकता है।

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शेड्यूल बनाएं

कॉलेज में बहुत सारी चीजें हैं जो छात्र एक साथ संभाल रहे हैं। शिक्षाविदों, पाठ्येतर, अंशकालिक नौकरियों आदि को एक साथ दो से तीन परियोजनाओं का प्रबंधन करना किसी के लिए काफी मुश्किल हो सकता है। यह आपकी ताकत को आसानी से खत्म कर सकता है और आपकी उत्पादकता को कम कर सकता है, साथ ही यह आपके स्वास्थ्य पर भी भारी असर डाल सकता है। जब आप एक ही बार में कई कार्यों के बीच जुगलबंदी कर रहे हों, तो अपने आप को एक कार्यक्रम बनाना सबसे अच्छा होता है। प्रत्येक कार्य के लिए एक समय स्थान निर्धारित करें। और शेड्यूल से चिपके रहे। यदि आपके पास हर चीज के लिए एक शेड्यूल है, तो आप उन चीजों को छोटे लक्ष्य के रूप में देख पाएंगे, जिन्हें प्राप्त करना आसान है और काम के बोझ के पहाड़ के बजाय प्रत्येक कदम पर उपलब्धि की भावना देना है जो पूरा करना असंभव लगता है। इसके अलावा, यदि आपको लगता है कि चीजों को संभालना आपके लिए बहुत अधिक हो रहा है, तो ‘नहीं’ कहना सीखें। यदि आप जितना संभाल सकते हैं, उससे अधिक लेते हैं, तो यह कुछ नहीं करता है लेकिन आपको नीचे पहनता है और काम की गुणवत्ता भी अच्छी नहीं होगी क्योंकि आप अपना 100% नहीं दे पाएंगे।

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संगीत सुनें

संगीत एक महान तनाव बस्टर है। हर कोई संगीत की किसी न किसी शैली से संबंधित है। जिन गीतों को आप प्यार करते हैं, वे आपके चेहरे पर एक मुस्कान लाते हैं, यहां तक ​​कि सबसे विकट परिस्थितियों में भी। संगीत की धुनों का एक व्यक्ति के मस्तिष्क पर एक प्रकार का सुखदायक और शांत प्रभाव होता है जो हमें तनाव और हमारे शरीर के भीतर तनाव निर्माण से छुटकारा दिलाता है। आज, कोई अपने मूड के आधार पर प्लेलिस्ट भी सुन सकता है। जैसे अगर आपको दुख हो रहा है तो बस अपने पसंदीदा म्यूजिक प्लेटफॉर्म पर लॉग-इन करें और प्री-सेट मूड प्ले लिस्ट सेक्शन पर क्लिक करें। संगीत आपकी भावनाओं को चैनल करने में आपकी मदद करता है और आपको अपनेपन का एहसास दिलाता है, जिससे आपको लगता है कि आप अकेले नहीं हैं, अन्य भी इसी तरह के दौर से गुज़रे हैं और अगर उन्होंने इसे बनाया है तो आप कर सकते हैं।

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जाने देना सीखो’

जैसा कि प्रसिद्ध कहावत है, ‘दूध के ऊपर रोना क्यों?’ पहले से ही हो चुकी किसी चीज को लेकर खुद को पीटने का कोई फायदा नहीं है। स्मार्ट तरीका यह है कि उस समस्या को ठीक करने के लिए एक समाधान ढूंढना है जो आपके मस्तिष्क को रोकने के बजाय उस पर रोक लगाने के बजाय हो सकता है। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जो कुछ भी हुआ है, उसके लिए अपने आप को मत मारो। याद रखें, कि हर कोई गलती करता है, यह आपके मानव होने का संकेत है। चीजों को जाने देना सीखें और अपने आप पर थोड़ा आसान बनें। हर उपलब्धि पर खुद की तारीफ करें चाहे वह कितनी भी छोटी क्यों न हो। उज्जवल पक्ष की ओर देखें और नकारात्मक परिस्थितियों में भी सकारात्मक खोजने की कोशिश करने के दृष्टिकोण को विकसित करें। यह आप में एक आशावादी दृष्टिकोण को बढ़ावा देगा इस प्रकार आपके जीवन में तनाव के निर्माण को रोकता है।

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समाप्त करने के लिए,

आशा है, यह लेख आपके जीवन में तनाव संबंधी समस्याओं से निपटने में आपकी मदद करेगा। याद रखें, तनाव का दानव कोई ऐसी चीज नहीं है जिससे छुटकारा पाना अजेय हो या असंभव हो। ऊपर बताए गए आसान टिप्स और ट्रिक्स के बाद आप बहुत ही पहले कदम पर अपने दरवाजे पर दस्तक देने से तनाव की समस्या को आसानी से रोक सकते हैं।

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